Biography of Narendra modi ji


Biography of famous personalities

By kirti sharma

हम प्रसिद्ध लोगों के जीवन के बारे मे कुछ रोचक तथ्य और उनके जीवन का विस्तृत विवरण करते है। जिसमे उनकी शिक्षा, काम, रिश्ते और मृत्यु जैसे बुनियादी तथ्यों को शामिल किया जाता है; 










Narendra modi memoir in hindi | नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय 



Narendra modi memoir in hindi | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का जीवन परिचय | नरेन्द्र मोदी की जीवनी 


narendra modi 


मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं जिनका जन्म 'स्वतंत्र भारत' में हुआ था, यानी 15 अगस्त, 1947 के बाद। वे पहले भारतीय प्रधानमंत्री भी हैं, जिनकी माँ पद संभालने के समय जीवित थीं। उनके पास सर्वाधिक मार्जिन (लगभग 5.70 लाख वोट ) द्वारा लोकसभा सीट जीतने का रिकॉर्ड है। 


नरेंद्र दामोदरदास मोदी भारत के 14वें प्रधानमंत्री हैं। जिन्होंने 2014 में और फिर 2019 में भारतीय जनता पार्टी की प्रभावशाली जीत का नेतृत्व किया। मोदी के बारे में एक दिलचस्प तथ्य यह है कि वह पहली बार विधायक के रूप में गुजरात के मुख्यमंत्री बने। इसी तरह वह पहली बार सांसद के रूप में सीधे भारत के प्रधानमंत्री बने। 2014 में बीजेपी की बहुमत से जीत के लिये मोदी को श्रेय दिया जाता है और यह साल 1984 के बाद पहली बार हुआ था। 


पूरा नाम :- नरेन्द्र दामोदर दास मोदी 


पिता :- दामोदर दास मोदी 


माता :- हिराबेन 


पत्नी :- जसोदा बेन 


पद :- 4 बार मुख्यमंत्री , 2बार प्रधानमंत्री 


रोचक तथ्य :- नरेंद्र मोदी कभी कोई भी चुनाव नहीं हरे। 


प्रधानमंत्री मोदी की सैलरी :- 1,60,000₹ 


कुल संपत्ति:- 1.34 करोड़ ₹ 


नरेंद्र मोदी का शुरुआती जीवन(Narendra Modi's initial life in hindi) : 


नरेन्द्र मोदी का जन्म 17 सितम्बर 1950 को वडनगर मेहसाणा जिले मे हुआ था । नरेंद्र मोदी के पिता का नाम दामोदरदास मूलचंद मोदी एवं माता का नाम हीराबेन मोदी है। 


नरेंद्र मोदी के पिता एक साधारण तेली जाति के व्यक्ति थे। जिनकी 6 संताने थी जिनमें तीसरें नरेंद्र मोदी थे। नरेंद्र मोदी अपने पिता के साथ रेलवे स्टेशन पर चाय का स्टॉल लगाते थे। उन्हें पढ़ने का बहुत शौक था और उनके शिक्षक के अनुसार वे कुशल वक्ता थे। 


वाद-विवाद में नरेंद्र मोदी को कोई पकड़ नहीं सकता था। मोदी जी ने वडनगर के एक स्कूल से पढ़ाई पूरी की थी और सन् 1980 में गुजरात के विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में ग्रेजुएशन किया। उस समय वो RSS के प्रचारक भी थे। नरेंद्र मोदी जी का बचपन बड़ी ही गरीबी में गुजरा। उनके पिता की चाय की दुकान थी और उनकी माँ दूसरों के घरों में बर्तन साफ किया करती थीं। दो वक्त का खाना भी बहुत मुश्किल से मिलता था। यह सब बाते मोदी ने अमेरिका मे फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग से बात करते वक्त खुद भी बताई थी यह बताते-बताते उनकी आंखे भर आई थी। 


मोदी जी का बहुत छोटे एवं कच्चे घर में उनका बचपन बीता। उनका जीवन बहुत संघर्ष वाला था उन्होंने अपने बचपन में ही बहुत उतार चढ़ाव देखे थे। 


नरेन्द्र मोदी बचपन से ही साधु-संतों से काफी प्रभावित हुआ करते थे। और वह स्वामी विवेकानंद को अपना आदर्श मानते थे । वे बचपन से ही संन्यासी बनना चाहते थे। 


संन्यासी बनने के लिए मोदी स्कूल की पढ़ाई के बाद 1967 में 17 वर्ष की आयु मे घर छोड़ दिया था । इस दौरान वह पश्चिम बंगाल के रामकृष्ण आश्रम सहित कई जगहों पर घूमते रहे। और कई वर्ष हिमालय मे बिताये. 


हिमालय से लौटने के बाद उन्होने ने अपने भाई के साथ मिलकर अहमदाबाद मे चाय की दुकान भी लगाईं। और कई महीनों तक वहाँ पर काम किया। उन्होंने हर कठिनाई को सहते हुए चाय बेची। 


18 साल की उम्र में नरेन्द्र मोदी का विवाह उनकी मां ने बांसकाठा जिले के राजोसाना गांव में रहने वाली जसोदा बेन से कर दिया था। पर वह पारिवारिक बंधन मे बंध कर नही रहना चाहते थे इसलिए मोदी ने विवाह के कुछ दिन बाद दुबारा घर छोड़ दिया था। 


और कुछ दिनों बाद नरेन्द्र मोदी में संघ के प्रचारक बन गए। नरेन्द्र मोदी अहमदाबाद संघ मुख्यालय में रहते थे तो वहां सारे छोटे काम करते जैसे साफ-सफाई, चाय बनाना,खाना बनाना और बुर्जुग नेताओं के कपड़े धोना शामिल है। आप इस बात से भारत के महान लोकतंत्र का अंदाजा लगा सकते है की कोई भी व्यक्ति चाहे जितना भी गरीब हो या किसी भी जाती का हो प्रधानमंत्री अथवा किसी भी उच्च स्थान पर पहुंच सकता है। 


राजनैतिक जीवन(Political life) :- 


नरेंद्र मोदी का मुख्यमंत्री के रूप मे कार्यकाल(Narendra Modi's term as Chief Minister in hindi) :- 


2001 में गुजरात में भयानक भूकंप आया और पूरे गुजरात में भारी विनाश हुआ. गुजरात सरकार के राहत कार्य से ना खुश होकर भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने नरेन्द्र मोदी जी को गुजरात का मुख्यमंत्री बना दिया. मोदी ने काफी कुशलता से राहत कार्य संभाला और गुजरात को फिर से मज़बूत किया। 

Author and editor 

Kirti sharma karaiya



Comments

Post a Comment

Thank u for comment