Guru nank jayanti special

This portal gives you information about, biography, current events, Science knowledge, schemes, historical places, jobs and new government schems. Share its information on facebook, Twitter, Instagram and what's up group, to be update .

Gurunanak jayanti:-

गुरु नानक जयंती | Guru Nanak Jayanti in Hindi 




Guru_Gobind_Singh_meets_Guru_Nanak_Dev 


नानक (पंजाबी:ਨਾਨਕ) (कार्तिक पूर्णिमा 1469 – 22 सितंबर 1539) सिखों के प्रथम (आदि )गुरु हैं।[1] इनके अनुयायी इन्हें नानक, नानक देव जी, बाबा नानक और नानकशाह नामों से संबोधित करते हैं। नानक अपने व्यक्तित्व में दार्शनिक, योगी, गृहस्थ, धर्मसुधारक, समाजसुधारक, कवि, देशभक्त और विश्वबंधु - सभी के गुण समेटे हुए थे 

25% discount on baby diaper👈



जन्म 


नानक 

कार्तिक पूर्णिमा, संवत् १५२७ अथवा 15 अप्रैल 1469 

राय भोई की तलवंडी, (वर्तमान ननकाना साहिब, पंजाब, पाकिस्तान, पाकिस्तान) 

मृत्यु 


22 सितंबर 1539 

करतारपुर 

स्मारक समाधि 

करतारपुर 

सक्रिय वर्ष 


1499–1539 

पूर्वाधिकारी 


जन्म से 

उत्तराधिकारी 


गुरु अंगद देव 

धार्मिक मान्यता 


सिख पंथ की स्थापना 

जीवनसाथी 


सुलक्खनी देवी 

माता-पिता 


लाला कल्याण राय (मेहता कालू जी), माता तृप्ता देवी जी 

अंतिम स्थान 


करतारपुर 

सिख धर्म 


पर एक श्रेणी का भाग 

Om 

सिख सतगुरु एवं भक्त 


सतगुरु नानक देव · सतगुरु अंगद देव 


सतगुरु अमर दास · सतगुरु राम दास · 


सतगुरु अर्जन देव ·सतगुरु हरि गोबिंद · 


सतगुरु हरि राय · सतगुरु हरि कृष्ण 


सतगुरु तेग बहादुर · सतगुरु गोबिंद सिंह 


भक्त कबीर जी · शेख फरीद 


भक्त नामदेव 

धर्म ग्रंथ 


आदि ग्रंथ साहिब · दसम ग्रंथ 

सम्बन्धित विषय 


गुरमत ·विकार ·गुरू 


गुरद्वारा · चंडी ·अमृत 


नितनेम · शब्दकोष 


लंगर · खंडे बाटे की

•• 

कार्तिक पूर्णिमा के दिन श्री गुरु नानक जी का जन्मदिन भी मनाया जाता है। गुरू नानक जी की जयंती या गुरुपूरब/गुरु पर्व सिख समुदाय मनाया जाने वाला सबसे सम्मानित दिन है। गुरू नानक जी की जयंती, गुरु नानक जी के जन्म को स्मरण करते हैं। इसे गुरुपूरब/गुरु पर्व के नाम से भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है 'गुरुओं का उत्सव'। गुरु नानक जी निहित नैतिकता, कड़ी मेहनत और सच्चाई का संदेश देते हैं। यह दिन महान आस्था और सामूहिक भावना और प्रयास के साथ, पूरे विश्व में उत्साह के साथ मनाया जाता है। गुरु नानक जी का जीवन प्रेम, ज्ञान और वीरता से भरा था। 

गुरु नानक देव जी के जन्मदिन पर गुरुदेव जी श्री रवि शंकर जी का संदेश 


500 साल पहले भारत में गुरु नानक देव जी नामक एक महान संत थे। गुरु नानक देव जी पंजाब के रहने वाले थे। गुरु नानक देव जी ने बगदाद तक आध्यात्मिकता, परमेश्वर के साथ एकता, और भक्ति के महत्व को फैलाया था। आज, सिख समुदाय गुरु नानक देव जी का जन्मदिन मनाता है और सिख समुदाय के लिए यह एक महत्वपूर्ण दिन है। आज कार्तिक पूर्णिमा भी है, और आज ही के दिन जैन धर्म के प्रधानाध्यापक भगवान महावीर को ज्ञान प्राप्त हुआ था। 

सिख धर्म में दस गुरु थे, और गुरु नानक देव जी प्रथम गुरु थे (सिख धर्म के संस्थापक)। सिख परंपरा के सभी दस गुरुओं की कहानियां हर्षित और उत्थान हैं - वह उनके त्याग को दर्शाती हैं। गुरुओं ने अच्छे, निर्दोष और धार्मिक लोगों की रक्षा के लिए अपना सब कुछ बलिदान कर दिया था। साधारण शब्दों में लोगों को गुरुओं द्वारा ज्ञान दिया गया था। 

गुरु नानक देव जी का संदेश क्या था? 


गुरु नानक देव जी ने भक्ति के अमृत-भक्ति रस के बारे में बात की थी। गुरु नानक देव जी भक्ति योग में पूरी तरह से विसर्जित एक भक्त थे , जबकि गुरु गोबिंद सिंह एक कर्म योगी थे (जो अपने कर्म या कर्म करने में विश्वास रखते थे)। 

जब लोग सांसारिक मामलों में उलझ जाते हैं, गुरु नानक देव जी ने उन्हें अपने अंदर की ओर जाने के लिए प्रेरित किया - यही उनका संदेश था। गुरु नानक देव जी ने कहा, "इतने भी सांसारिक मामलों में मत उलझ जाओ कि आप परमेश्वर के नाम को भूल जाओ। 

गुरु नानक देव जी के भक्ति के बारे में एक सुंदर कहानी 


कई बार, गुरु नानक देव जी के पिता उन्हें बाजार में सब्जियां बेचने के लिए कहते थे। सब्जियां बेचते समय, जैसे वह गिनती शुरू करते थे, वह 13 नंबर पर रुक जाते थे, जिसका अर्थ "तुम्हारा" भी होता है। तेरा शब्द सुनकर, वह दैवीय विचारों में विसर्जित हो जाते थे। इसलिए, काम करते समय भी, उनका मन काम में नहीं बल्कि सिर्फ परमात्मा पर लगता था। गुरु नानक देव जी हमेशा कहते थे "मैं तुम्हारा हूँ, मैं तुम्हारा हूं, मैं तुम्हारा हूँ।" 

गुरु नानक का जीवन प्रेम, ज्ञान और वीरता से भरा हुआ था। 


जपजी साहिब - सिख धर्म की सबसे महत्वपूर्ण प्रार्थना - गुरु नानक देव जी द्वारा लिखी गई थी। 

गुरु ग्रंथ साहिब में एक सुंदर प्रार्थना है, जो कुछ इस तरह है, "एक ओन्कर (भगवान एक है), सतनाम (उसका नाम सत्य है), कर्ता-पुरख (वह निर्माता है), निर्भौ (वह बिना डर के), निर्वार् (वह किसी के समान नहीं है), अकाल-मूरत (वह कभी मरता नहीं), अजनुनी साईंहांग (वह जन्म और मृत्यु से परे है), गुरप्रसाद (वह सच्चे गुरु की दया से महसूस होता है), जप (उसका नाम दोहराएं), आदम सच (वह सच है), जुगाड सच (वह कभी भी सच है), है भी सच (वह अब सच्चाई है), नानक होस भी सच (वह भविष्य में सच हो जाएगा)।" 

पूरी दुनिया एक ओमकार (एक दिव्यता) से पैदा होती है। हमारे चारों तरफ सब कुछ एक अकेले ओमकार के स्पंदन से बना है और आप केवल गुरु की कृपा से ही ओम को जान सकते हैं। यह हर जगह है, लेकिन यह केवल गुरु के माध्यम से ही समझा जा सकता है। 

ओम एक चेतना की गहराई में मौजूद अनन्त ध्वनि है। यदि आप समुद्र में जाते हैं और लहरों को ध्यान से सुनते हैं, तो आपको एक ही आवाज़ सुनाई देगी - ओम , यदि आप पहाड़ की चोटी पर जाते हैं और बहने वाली हवा को सुनते हैं, तो आपको ओम ही सुनाई देगी। इस जन्म से पहले, हम सब ओम में थे। इस जन्म के बाद, हम उस ओम की ध्वनि में विलय करेंगे। सृजन की गहराई में, वह आवाज अभी भी प्रतिध्वनित है। इन सभी धर्मों में बौद्ध धर्म, जैन धर्म, सिख धर्म, हिंदू धर्म, ताओवाद, या शिंटोवाद - ओमकार (ओम जप) को बहुत महत्व दिया जाता है। 

गुरु नानक देव के संदेश से प्रेरणा लीजिए 


आज, गुरु नानक देव जी के जन्मदिन पर हमें अपने आपको याद दिलाना चाहिए की हमें माया मैं उलझना नहीं चाहिए। आइए हम खुश रहे , दूसरों को खुश रखें , प्रार्थना करें, सेवा करें और धर्म की रक्षा के लिए कार्य करें।

Comments