Kisan samman nidhi yojna

This portal gives you information about, biography, current events, Science knowledge, schemes, historical places, jobs and new government schems. Share its information on facebook, Twitter, Instagram and what's up group, to be update about latest news.

Gyan-flow

PM kisan Samman Nidhi Yojana : 20 दिन बाद किसानों के अकाउंट में आएगी 2000 रुपए कीछठी किस्त, योजना लिस्ट में ऐसे चेक करें 






Pradhanmantri kisan Samman Scheme:

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अपने पहले ही कार्यकाल से छोटे किसानों, कामगारों और व्यापारियों के लिए खूब सारी ऐसी योजनाएं चलाई जिससे वे अपने आप को मजबूत कर सकें और उन्हें सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता भी मिल सकें. किसानों के लिए पीएम मोदी ने पीएम किसान सम्मान योजना (PM-KISAN Nidhi conspire), पीएम किसान मान धन योजना सहित कई आर्थिक योजनाओं को शुरू किया. पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Samman Yojana) के तहत अब तक देश के करोड़ों किसान आर्थिक लाभ उठा चुके हैं. इस योजना में किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है जिसे साल में तीन बार दो हजार की किस्त के रूप में किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है. Additionally Read - PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online: अब किसानों से ही इतने सौ करोड़ की वसूली करेगी सरकार, जानिए क्या है पूरा मामला 

किसानों को अब जल्द ही इस साल की तीसरी किस्त मिलने वाली है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana)के तहत मिलने वाली इस साल की तीसरी किस्त में किसानों को 2000 रुपये 20 दिन बाद मिलने शुरू हो जाएंगे. यानी 1 अगस्त के बाद से मोदी सरकार इस योजना से जुड़े किसानों के बैंक खातों में 2 हजार रुपए की किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी. Additionally Read - PM Kisan Samman Yojana Update: 6000 रुपये की आर्थिक मदद के लिए पीएम किसान योजना मे ये लोग नहीं कर सकते अप्लाई, जानें योजना के नियम 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary List Also Read



 - Pradhan Mantri kisan Maandhan Yojana: 
सरकार किसानों को दे रही है सालाना 36 हजार रुपये, 44 लाख से ज्यादा लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन 

आपको बता दें कि मोदी सरकार की तरफ से किसानों को आर्थिक मदद के रूप में पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Nidhi Yojana) को 24 फरवरी 2019 को शुरू किया था. इस लाभकारी योजना में उन किसानों को राहत दी जाती है जिनके पास खुद के बहुत कम खेत होते हैं या फिर जो दूसरों के खेत में काम करते हैं. सरकार तीन किस्तों में यह पैसा ट्रांसफर करती है पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है. 

Pradhanmantri kisan Samman Yojana sixth portion Latest Update 


देश में ऐसे लाखों ऐसे किसान हैं जिन्हें केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है. इसका एक मात्र कारण उनके डाक्यूमेंट्स का गलत होना है. जानकारी के अनुसार लाखों किसानों के कागजों में गलती पाई गई है जिसके कारण उनके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त ट्रांसफर नहीं हो पा रही है ऐसे में जरूरी है कि आप एक अगस्त के पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑधिकारिक वेबसाइट में जाकर अपना डिटेल चेक कर लें और यह भी देख लें कि लाभार्थियों की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं. 

PM kisan की वेबसाइट के मुताबिक अगर किसी वजह से खाते में पैसा नहीं आ रहा तो फिर किसान को अगली किस्‍त का इंतजार करना चाहिए. रकम तब भी न आए तो फिर उसे बैंक डिटेल चेक कर लेनी चाहिए. कई बार ऐसा होता है कि Aadhaar नंबर या फिर और कोई कागजी गलती के कारण भी खाते में पैसा नहीं आ पाता. 

kisan samman nidhi Update your Data Record follow these means 


रिकॉड डेटा में ऐसे चेक करें अपना नाम (Check your record information For Pm Kisan samman Nidhi Scheme this way) 

सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफीशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाइए 

नए पेज ओपेन होने पर आप Farmers Corner वाले टैब पर क्लिक करें 

इसके बाद अगले पेज पर Beneficiary Status का लिंक होगा. 

आधार नंबर ( PM kisan Samman Nidhi Yojana status by Aadhar Number) 

अकाउंट नंबर( PM kisan Samman Nidhi Yojna status by Account Number) 

फोन नंबर( PM kisan Samman Nidhi Yojna status by Mobile Number)की डिटेल पूछी जाएगी. 

अगर आपका आधार कार्ड डिटेल गलत दर्ज हो गई है तो इसकी जानकारी आपको यहां मिल जाएगी. 

इसी फार्मर कॉर्नर पर भारत सरकार ने किसानों को रजिस्ट्रेशन करने का विकल्प दिया है. 

यहीं पर आपको उन सभी लोगों की लिस्ट मिल जाएगी जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा चुके हैं. यही से आपको आपके आवेदन की भी सभी तरह की जानकारी हासिल हो जाएगी. 

PM Kisan Samman Nidhi Yojna Important contact number For Inquiry 


Email ID: pmkisan-ict@gov.in 


PM Kisan Samman yojna Landline Numbers: 011—23381092, 23382401 


PM Kisan Samman Yojna Toll Free Number: 18001155266 


PM Kisan Yojana Helpline Number: 155261

Author

Kirti sharma karaiya

Comments