What is demet account

This portal gives you information about, biography, current events, Science knowledge, schemes, historical places, jobs and new government schems. Share its information on facebook, Twitter, Instagram and what's up group, to be update about latest news.

Gyan-flow


Demat Account क्या है? 




आज के समय में मोबाइल web लगभग हर सभी के पास है जिससे वे जब चाहे जहां चाहें किसी भी प्रकार की जानकारी ले सकते हैं लेकिन सभी जानकारी का हमारी आपकी बोलचाल की भाषा में मिलना लगभग नामुमकिन है। जिस प्रकार मैं अपने पिछले ब्लॉग Stock Market क्या है? से जुड़ी जानकारी एक सरल भाषा में आप सभी तक पहुँचाने में सफल रहा हूँ, आज का मेरा आर्टिकल स्टॉक मार्केट से ही जुड़े एक पेहलु Demat Account kya hai? से आपको एक सरल भाषा में रूबरू कराना है। 

Demat Account kya hai 

Mayblline newyork lipstik with heavy discount on amazon to buy click here👈👈👈👈




आज हम जानेगें कि Demat Account क्या है ?, Demat Account की जरुरत क्यों पड़ी, इसका स्टॉक मार्केट से क्या सम्बन्ध है, Demat account कैसे काम करता है? और सबसे जरूरी उनके लिए जो स्टॉक मार्केट में निवेश करना चाहते हैं , Demat Account कैसे खुलवाएं ? 

इन सभी बिंदुओं पर हमेशा की तरह सीधे और सरल भाषा में जानकारी आप सभी तक पहुँचाना जानकारी4U का संकल्प है। तो बिना देर किए आइए शुरू करते हैं – 

Demat क्या मतलब है? 


Demat account के बारे में जानने से पहले Demat क्या है? ये जानना जरूरी है जिससे आगे की जानकारी को समझना आपके लिए आसान हो जाएगा। 

DEMAT को पूर्तयः DEMATERIALISATION कहते हैं जिसका अर्थ है "कागज रहित करना ", यानि की शेयर के कागजी रूप को बदल कर Digitalised करना या उन्हें Dematerlize करना , इस सम्पूर्ण प्रोसेस को DEMATERIALISATION इन शार्ट DEMAT केहते हैं। 

DEMAT Account क्या है? 

Samsung galaxy A51 with no cost emi and with additional exchange offer on amazon to buy click here👈👈👈👈👈




जिस प्रकार से हम अपने पास रखे हार्ड कॅश को dematerialize करने के लिए , जिससे उसकी सुरक्षा बढ़ सके साथ ही लेन-देन करने में सहूलियत हो सके हम बैंक में अकाउंट खुलवाते हैं उसी प्रकार से शेयर/Equities की स्टॉक मार्केट में खरीद-फरोख के दौरान उन्हें एक जगह रखने की सुविधा के लिए जिस अकॉउंट को उपयोग में लाते हैं उसे DEMAT Account कहते हैं। Demat Account में आपके शेयर को Dematerialize करके डिजिटल रूप में सेव कर दिया जाता है। 

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए डीमैट जरूरी होता है क्योंकि शेयर खरीदने और बेचने पर शेयर डीमैट अकाउंट से ही संचालित होते हैं। ट्रांजैक्शन के 2 दिन बाद ही शेयर डीमैट अकाउंट में आ जाते हैं। 

ऊपर लिखित जानकारी से हमें Demat अकाउंट का Stock मार्केट से सीधे सम्बन्ध होने का भी ज्ञात होता है क्युकी स्टॉक मार्केट में यदि आपको निवेश करना है तो खरीदे शेयर को रखने के लिए Demat Account का होना अनिवार्य है। 

Demat account की क्यों जरुरत पड़ी? 


स्टॉक मार्केट जब वजूद में आया उस समय टेक्नोलॉजी का इतना विस्तार नहीं हुआ था नाही Digitalised करने का कोई माध्यम था। उस समय शरहोल्डर्स को कम्पनीज एक प्रकार का कागजी सर्टिफिकेट सबूत के तौर पर देती थीं जिसे शरहोल्डर्स Future में दिखा के अपने शेयर बेच सकते थे। 

इस पूरी प्रक्रिया में कुछ प्रमुख ख़ामियाँ थीं , जैसे – 


पहली खामी यह थी कि Certificate कागज़ रूप में होते थे जिससे declaration के ख़राब होने , खो जाने , चोरी होने का खतरा रहता था। शेयर होल्डर पर एक अतिरिक्त ज़िम्मेदारी उन्हें संभाल कर रखने की बढ़ जाती थी। Demat अकाउंट होने से शेयर को आसानी से सेव करना आसान हो गया और उनकी सुरक्षा भी बढ़ गई। 

दूसरी खामी शेयर के खरीदने और बेचने की थी क्युकी शेयर physical रूप में होते थे ,यदि किसी को शेयर बेचना या खरीदना हो तो उन्हें पहले जांच के एक official और लम्बे प्रोसेस से गुजरना होता था ताकि ये सुनिश्चित किया जा सके की शेयर्स सही निवेशक के पास ही जा रहे। Demat Account के माध्यम से शेयर्स को आसानी से और कम समय में खरीदना और बेचना आसान हो गया। 

तीसरी खामी को दूर करना सबसे जरूरी था ,स्टॉक मार्किट को सुचारु रूप से चलाने के लिए ट्रैकिंग सिस्टम का आसान होना बहुत जरूरी था। कंपनियों को अपने शेयर्स और शेयर्ड होल्डर्स को ट्रैक करने के लिए पहले ज्यादा लोगों की जरुरत पड़ती थी साथ ही गलती और हेरा – फेरी की सम्भावना भी रहती थी। डीमैट अकाउंट होने से सभी शेयर्स और उनके शरहोल्डर्स को ट्रैक करना बहुत आसान हो गया। 

Public Stock Exchange ने 1996 से ही शेयर होल्डर्स को Demat Account में शेयर्स को जमा करवाने के निर्देश दे दिए थे। 

Demat Account काम कैसे करता है? 


Demat account आपके बैंक खाते की तरह ही काम करता है। जिस प्रकार से आप अपने पैसों को बैंक में सेव करके रखते हैं और जरुरत पड़ने पर Online exchange करके कुछ भी खरीद सकते हैं उसी सिद्धांत पर Demat Account के माध्यम से शेयर के exchange किए जाते हैं। 

Demat account कहाँ खुलवाएं – 




आज के इस advanced समय में हर चीज की ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध है। Demat Account भी हम web based banking की तरह उपयोग में ला सकते हैं और खुलवा भी सकते हैं। 

भारत में Demat Account खोलने की देख रेख 2 association NSDL National Securities Depository Limited और CDSL Central Depository Services Limited करता है। जो भी कंपनी इन store में रजिस्टर्ड होती हैं उन्हें ब्रोकर कंपनी कहते हैं। ब्रोकर कम्पनि हमें वो सुविधा देती हैं जिससे हम अपना Demat account खोल कर स्टॉक मार्किट में निवेश कर सकते हैं। 

Creater

Kirti sharma

Comments

Post a Comment

Thank u for comment